Khub.info Learn TNPSC exam and online pratice

TYPES OF GOVERNMENTS

Q1. अराजकता “Anarchy” क्या है?
वास्तव में ये एक तरह का सरकार है, जिस्मे, सार्वजनिक मान्यता प्राप्त सरकार के सरल (or) लागू की राजनीतिक अधिकार अभाव. सरल में, कानून के अनुसार कानून के शासन और प्रशासन के अभाव। उदाहरण: सोमालिया अराजकता का अच्छा उदाहरण है।
Q2. शिष्टजन “Aristocracy” क्या है?
ये एक तरह का सरकार है जिस्मे, सबसे योग्य व्यक्तियों राजय कर्थे हैन.
Q3. अधिनायकवाद “Authoritarianism” क्या है?
ये एक तरह का सरकार है जिस्मे, राजनीतिक सत्ता एक अनिर्वाचित लोग, नेता या नेताओं में केंद्रित है और जो, विशेष गैर-जिम्मेदार और मनमाने ढंग से बिजली पास है।
Q4. सर्वसत्तावाद “Totalitarianism” क्या है?
ये एक तरह का सरकार है जिस्मे, राजनीतिक सत्ता आमतौर पर एक राजनीतिक व्यक्ति के तहत है. एक प्रणाली जहां सरकार सार्वजनिक और निजी जीवन के हर पहलू को नियंत्रित करने का प्रयास भी संभव. उदाहरण: जोसेफ स्टालिन और एडॉल्फ हिटलर के नियम।
Q5. राजमंडल ‘Confederation” क्या है?
ये एक तरह का सरकार है जिस्मे, यह प्रभु के सदस्य राज्यों का एक संघ है जो, संधि के द्वारा, अपने क्षमता / या आम संस्थाओं को शक्तियों का कुछ सौंप दी है.
Q6. कम्युनिस्ट राज्य “Communist State” क्या है?
ये एक तरह का सरकार है जिस्मे, मार्गदर्शक कारक के रूप में साम्यवादी विचारधारा के प्रति निष्ठा और एकल राजनीतिक दल द्वारा नियम…. कम्युनिस्ट शासन -- उदाहरण: चीन, लाओस, वियतनाम, उत्तर कोरिया
Q7. “Demarchy” क्या है ?
ये एक तरह का सरकार है जिस्मे, राज्य बेतरतीब ढंग से चुने निर्णय निर्माताओं द्वारा नियंत्रित होता है -- इसे “Klerostocracy” or “Lottocracy” बि कह्ते हैन. –
Q8. जनतंत्र “Democracy” क्या है?
ये एक तरह का सरकार है जिस्मे, कि उनके जीवन को प्रभावित फ़ैसला मे सभी नागरिकों एक समान बाग है. जनतंत्र / लोकतंत्र के दो प्रकार हैं. 1. प्रत्यक्ष लोकतंत्र DIRECT DEMOCRACY – " शुद्ध लोकतंत्र " कहा जाता है. इस तरज हि सरकार मे, लोग सामूहिक रूप से खुद के लिए के बजाय प्रतिनिधि के माध्यम से निर्णय करते हैं। उदाहरण: स्विट्जरलैंड Switzerland. 2. प्रतिनिधिक लोकतंत्र REPRESENTATIVE DEMOCRACY – इस तरज हि सरकार मे, निर्वाचित लोगों का प्रतिनिधित्व करने वाले व्यक्तियों निर्णय लेते हैन. उदाहरण: भारत
Q9. तानाशाही “Despotism” क्या है?
ये एक तरह का सरकार है जिस्मे एक लोग / लोगों का समूह " तानाशाह " पूर्ण शक्ति के साथ नियम. निरंकुशता के चार प्रकार हैं: 1. एकतंत्र AUTOCRACY – ये एक तरह का सरकार है जिस्मे एक आदमी / व्यक्ति असीमित शक्ति के सात राज्य कर्था है. 2. अधिनायकत्व DICTATORSHIP – स्वेच्छाचारी (तानाशाह) तरह का सरकार है जिस्मे सरकार एक व्यक्ति द्वारा शासित है -- अधिनायक. 3. सैन्य तानाशाही MILITARY DICTATORSHIP –ये एक तरह का सरकार है जिस्मे राजनीतिक सत्ता सेना के साथ रहता है. एक राज्य सेना द्वारा सीधे शासन किया जाता है. उदाहरण: पाकिस्तान के परवेज मुशर्रफ के शासन. 4. सैन्य शासन MILITARY JUNTA – ये एक तरह का सरकार जिस्मे सैन्य नेताओं की एक समिति का पास शासन के अधिकार है। उदाहरण: मियान्मार.
Q10. साम्राज्य ‘Empire” क्या है?
भौगोलिक दृष्टि से, राज्यों और लोगों के एकजुट और एक राजा या राणि का शासन व्यापक समूह. उदाहरण: यूनाइटेड किंगडम।
Q11. फ़ैसिस्टवाद “Fascism” क्या है ?
ये एक तरह का सरकार जिस्मे एक कट्टरपंथी, सत्तावादी राष्ट्रवादी राजनीतिक विचारधारा शासन जारि है. यह एक अधिनायकवादी भी पार्टी राज्य के निर्माण का उद्देश्य.
Q12. महासंघ “Federation” or " संघीय सरकार " “Federal Government” क्या है?
ये एक तरह का अधिराज सरकार जिस्मे आंशिक रूप से स्वयं को शासित राज्य या क्षेत्र केंद्र सरकार से एकजुट का एक संघ। उदाहरण: अमेरिका USA.
Q13. दो राजाए के भीतर समय “Interregnum” क्या है?
यह एक अस्थायी अलगाव या एक अंतर का मतलब है , जो सहित एक सरकार की स्थापना की किसी भी गतिविधि में हो सकता है. इस तरह के अवधि के दौरान सरकारों के निम्नलिखित प्रकार का निर्माण होता है सामयिक सरकार CARE TAKER GOVERNMENT – एक अस्थायी सरकार ने एक युद्ध के बाद की स्थापना की, राजनीतिक कारणों की वजह से एक चुनी हुई सरकार के पतन, या चुनावों के बीच INTERREX – किंग्स के बीच एक शासक - एक रीजेंट की तरह अनंतिम / संक्रमणकालीन सरकार PROVISIONAL/TRANSITIONAL GOVERNMENT – एक आपातकालीन या अंतरिम सरकार की स्थापना की है जब एक राजनीतिक शून्य एक बहुत बड़ी सरकार के पतन के द्वारा बनाया गया है। उदाहरण: भारत 1943-1945 की अस्थायी सरकार। संक्रमणकालीन परिषद मई 2011 में लीबिया में घोषणा की
Q14. चौरतंत्र “Kleptocracy” क्या है?
नियंत्रण धोखाधड़ी करने के लिए एक सरकारी विषय है कि सरकारी भ्रष्टाचार का फायदा उठाते निजी संपत्ति और सरकारी अधिकारियों की राजनीतिक सत्ता का विस्तार करने मे लगे.
Q15. समाज जिस में माता गृहस्थी की स्वामिनी समझी जाती है “Matriarchy” क्या है?
ये एक तरह का सरकार जिस्मे, महिलाओं, विशेष रूप से माताओं, राजनीतिक नेतृत्व और नैतिक अधिकार की केंद्रीय भूमिका है।
Q16. बुद्धिशालियों का राज्य “Meritocracy” क्या है?
ये एक तरह का सरकार जिसमें नियुक्तियों बना रहे हैं और जिम्मेदारियों सौंपा, उनके गुण के आधार पर व्यक्तियों के लिए मूल्यांकन के माध्यम से निर्धारित किया
Q17. राजवाद “Monarchy” क्या है?
ये एक तरह का सरकार जिसमें कथित दिव्य मंजूरी किसी तरह से राज्य शासन -- आमतौर पर वंशानुगत और आमतौर पर केवल एक सम्राट. इनमें से कुछ प्रकार के होते हैं. संपूर्ण एकाधिपत्य ABSOLUTE MONARCHY – ये एक तरह का सरकार जिसमें सम्राट राज्य के प्रमुख के रूप में परम शासी अधिकार अभ्यास और सरकार का प्रमुख और अपनी शक्ति एक संविधान या कानून द्वारा सीमित किया जा रहा नहीं। संवैधानिक राजतंत्र CONSTITUTIONAL MONARCHY – ये एक तरह का सरकार जिसमें एक राजा एक संविधान के दायरे में राज्य के प्रमुख के रूप में कार्य करता -- उदाहरण: यूनाइटेड किंगडम। United Kingdom. वैकल्पिक राजशाही ELECTIVE MONARCHY – एक राजशाही एक निर्वाचित राजा का शासन -- उदाहरण: मलेशिया Malaysia – जहां सम्राट 9 नामित परिवारों से चुने गए है और कंबोडिया Cambodia. वंशानुगत राजतंत्र HEREDITARY MONARCHY – सबसे आम साम्राज्य जिस्मे सभी सम्राटों एक ही परिवार से आते हैं।
Q18. राज-प्रतिनिधि का पद “Regency” क्या है?
एक व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह राज्य के प्रमुख के रूप में कार्य करने के लिए चयनित शासक की वजह से एक नाबालिग है.
Q19. कुलीनतंत्र “Oligarchy” क्या है?
ये एक तरह का सरकार जिसमें शक्ति, शाही घर, अमीर लोग, पारिवारिक संबंध, कॉर्पोरेट लोग या सैन्य कर्मचारी से कम लोगोन के पास दिया जाता है.
Q20. संसदीय “Parliamentary” सरकार क्या है?
ये एक तरह का सरकार जिसमें, कार्यकारी शाखा के मंत्रियों विधायिका से उनके लोकतांत्रिक वैधता मिलता है. उदाहरण: भारत.
Q21. समाजवादी “Socialist” राज्य क्या है?
अनेक परिभाषाएँ है. ऐसे राज्यों कम्युनिस्ट विचारधारा के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष अनुयायी हैं (Marxism/Leninism) उदाहरण: भारत.
Q22. वृद्ध पुस्र्ष का आधिपत्य ‘Patriarchy” क्या है?
एक ऐसी प्रणाली है जिसमें सत्ता मुख्य रूप से वयस्क पुरुषों द्वारा आयोजित किया जाता है।
Q23. धनिक तन्त्र “Plutocracy” क्या है?
अमीर या शक्ति से एक नियम धन के द्वारा सहायता प्राप्त.
Q24. पुलिस राज्य “Police State” क्या है?
ये एक तरह का सरकार जिसमें, सरकार आबादी की सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक जीवन से अधिक कठोर और दमनकारी नियंत्रण रखता है।
Q25. बहुतंत्र “Polyarchy” क्या है?
ये एक तरह का सरकार जिसमें शक्ति तीन या अधिक व्यक्तियों में निहित हैं।
Q26. अध्यक्षीय सरकार “Presidential” form of government क्या है?
ये एक तरह का सरकार जिसमें एक कार्यकारी शाखा मौजूद है और विधायिका से अध्यक्षता (इसलिए नाम) अलग से . उदाहरण: अमेरिका USA.
Q27. कठपुतली राज्य ‘Puppet State” क्या है?
ये एक तरह का सरकार जिसमें, यह एक मामूली प्रभु जो वास्तव में, एक विदेशी शक्ति द्वारा नियंत्रित है।
Q28. गणतंत्र “Republic” क्या है?
ये एक तरह का सरकार जिसमें, लोगों को, या उनमें से कुछ महत्वपूर्ण भाग, सरकार पर सर्वोच्च नियंत्रण बना रहेगा। उदाहरण: भारत.
Q29. संयुक्त राज्य का शासन “Synarchy” क्या है?
ये एक तरह का सरकार जिसमें, आम तौर पर संयुक्त नियम या सामंजस्यपूर्ण शासन को दर्शाता है.
Q30. तकनीकी तंत्र “Technocracy” क्या है?
ये एक तरह का सरकार जिसमें, तकनीकी विशेषज्ञों, इंजीनियरों, वैज्ञानिकों की तरह, स्वास्थ्य पेशेवरों अपने संबंधित क्षेत्रों में निर्णय लेने के नियंत्रण में हैं।
Q31. “Thalassocracy” (maritime supremacy) क्या है?
मुख्य रूप से समुद्री स्थानों के साथ एक राज्य - समुद्र में एक साम्राज्य। उदाहरण: जापान Japan.
Q32. धर्मतन्त्र “Theocracy” क्या है?
ये एक तरह का सरकार जिसमें, के रूप में तत्काल दिव्य मार्गदर्शन द्वारा शासित माना विशेष रूप से एक राज्य पादरी द्वारा शासितy या दैवीय निर्देशित अधिकारियों द्वारा मान्यता दी जाती है। उदाहरण: वेटिकन, और तिब्बत के पूर्व सरकार डालाई लामा के नेतृत्व में।
Q33. “Theodemocracy” क्या है?
ये एक तरह का सरकार जो एक धर्मतन्त्र और लोकतंत्र के संयोजन के साथ सरकार।
Q34. अमीरों का राज्य - “Timocracy” क्या है?
ये एक तरह का सरकार जिसमें, शासकों चुने गए केवल संपत्ति मालिकों सरकार या सरकार में भाग ले सकते.
Q35. जनजातीय सरकार “Tribal” form of government क्या है?
आम तौर पर एक मुखिया के नेतृत्व में और इस तरह के एक फैसले सरदार का पद chieftain द्वारा लिया जाता है।
Q36. उत्पीड़न “Tyranny” सरकार क्या है?
ये एक तरह का सरकार जिसमें, एक व्यक्ति जो अवैध रूप से छीन लेता है और सरकार को नियंत्रित करता है. आम तौर पर यह शासक द्वारा, कठोर क्रूर और दमनकारी व्यवहार के साथ जुड़ा हुआ है।
Q37. एकात्मक राज्य “Unitary State” क्या है?
ये एक तरह का सरकार जिसमें, एक संप्रभु राज्य एक इकाई के रूप में शासित जिसमें केंद्र सरकार सर्वोच्च है -- और किसी भी प्रशासनिक प्रभाग केवल अधिकार है कि केंद्र सरकार चुनता है और सौंपने के लिए अभ्यास।
Q38. लोक हितकारी राज्य “Welfare State” क्या है?
शासन की एक अवधारणा है, जिसमें राज्य अपने नागरिकों की जा रही सुरक्षा और आर्थिक और सामाजिक अच्छी तरह से बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता. उदाहरण: नॉर्वे और डेनमार्क -- उनके शासन पर "नॉर्डिक सिद्धांतों" आधारित है. ( “Nordic Principles” ).
Q39. वयोवृद्ध लोगों का सरकार “Gerontocracy” क्या है?
ये एक तरह का सरकार जिस्मे आबादी का सबसे की तुलना में काफी अधिक आयु के लोगों का शासन।