Khub.info Learn TNPSC exam and online pratice

FORMATION OF GOVERNMENT IN OUR COUNTRY

Q1. हमारि देश मे किस तरह कि सरकार छल्थि है?
जनतंत्र Democracy -> संसदीय धर्मनिरपेक्षता Parliamentary Democracy -> प्रतिनिधि संसदीय लोकतंत्र Representative Parliamentary Democracy -> संप्रभु समाजवादी धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक गणराज्य Sovereign Socialist Secular Democratic Republic.
Q2. एक लोकतंत्र के रूप मे, हमारि देश कि अभिलेख क्या है?
दुनिया में सबसे बड़ा लोकतंत्र।
Q3. संविधान के किस अनुच्छेद के द्वारा, केन्द्र और राज्य सरकार बनाया जाथा है?
केन्द्र Centre –अनुच्छेद Article 52 to 151 & राज्य State – अनुच्छेद Article 168.
Q4. केन्द्र और राज्य निर्वाचित सरकारों का कार्यकाल क्या है?
आमतौर पर 5 साल -- जब तक इस्तीफा दे दिया, को खारिज कर दिया या हटा दिया या समर्थन की वापसी की तरह राजनीतिक कारणों की वजह से के माध्यम से गिर गया या हाउस संबंध का विश्वास हासिल करने में नाकाम रहने।
Q5. चुनाव के बाद, परिणामों के आधार पर, किस किसम का सरकारेन बनाया जा सक्ता है?
1. पूर्ण बहुमत Absolute majority 2. साधारण बहुमत Simple majority 3. अल्पमत सरकार Minority government. इन तीन पैटर्न के आधार पर, राष्ट्रपति या राज्यपाल के निमंत्रण पर सरकारों केंद्र और राज्य विधानसभाओं में दोनों बनते हैं
Q6. पूर्ण बहुमत “Absolute Majority” क्या है?
जो राजनीतिक दल अपने दम पर, यह केंद्र या राज्य के लिए, दो तिहाई सीटों की कुल संख्या का या उससे अधिक प्राप्त कर्ति है.
Q7. साधारण बहुमत “Simple majority” क्या है?
जो राजनीतिक दल अपने दम पर, आधे से अधिक लेकिन, कुल सीटों की दो की तिहाई से कम प्राप्त कर्ति है.
Q8. अल्पमत सरकार ‘Minority” government क्या है?
कोई भी पार्टी, सीटों की संख्या सबसे अधिक प्राप्त कि, लेकिन, पूर्ण या साधारण बहुमत से कम, सहयोगी दलों के बाहरी समर्थन से सरकार, एक अल्पमत सरकार कहा जाता है. ऐसा मनाया हुवा सरकार, आम तौर पर किसी निश्चित तिथि से पहले एक अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से पारित करने छायिये, जब तक राष्ट्रपति द्वारा छूट दी।
Q9. गठबंधन सरकार Coalition government क्या है?
यह अल्पसंख्यक सरकारें रूप में ही है, पैटर्न में एक छोटा सा परिवर्तन के साथ. सबसे बड़ी पार्टी, सरकार मनाने के लिये बुलाया जाता है, और, सहयोगी दलों के मंत्रालय में भाग लेने के समर्थन से सरकार मनाने से ऐसा कहा जाता है.
Q10. सामयिक सरकार Care-taker government क्या है?
जो सरकार इस्के बीच बल में 1. कार्यकाल पूरा की समाप्ति की तारीख the date of expiry of the full term या 2. सरकार के इस्तीफे या बर्खास्तगी या हटाने की तारीख से, नई सरकार के संभालने की तिथि तक, जो सरकार मन्ति है, वो ऐसा कहा जाता है।
Q11. कौन प्रधानमंत्री / मुख्यमंत्री को चुनते हैं ?
सरकार मनाने के लिये बुलाया हुअ राजनीतिक दल द्वारा एक व्यक्ति / निर्वाचित चयनित किया जाता है और मंत्रियों की परिषद का नेतृत्व.
Q12. चुनाव प्रधानमंत्री / मुख्यमंत्री हाउस के एक सदस्य होने के लिए यह आवश्यक है क्या?
आवश्यक नहीं। हालांकि, छह महीने के अन्दर व्यक्ति घरों / विधान मंडल में से किसी एक सदस्य के रूप में निर्वाचित किया जाना चाहिए.
Q13. राज्य विधानसभाओं और लोकसभा सीटों की उच्चतम सीमा क्या है?
राज्य विधानसभाओं State Assemblies – 525 seats. लोकसभा Lok Sabha -- 545 seats. 2001 में संविधान के 84 वें संशोधन द्वारा यह सीमा एक और पच्चीस वर्षों के लिए नीचे आंकी गई है.
Q14. कौन प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को पद की शपथ प्रशासन करता है?
राष्ट्रपति और राज्यपाल - केंद्र और राज्य क्रमश. उनकी अनुपस्थिति में, सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश क्रमश शपथ प्रशासन के हैं।
Q15. कौन केंद्र में मंत्रियों / सदस्यों को शपथ प्रशासन करता है?
प्रधानमंत्री Prime Minister.
Q16. पद की शपथ और "गोपनीयता की शपथ" में निहित हैं …
पद की शपथ Oath of Office – संविधान के III Schedule Part I गोपनीयता की शपथ Oath of Secrecy – संविधान के III Schedule Part II.
Q17. जब पहली गैर कांग्रेसी सरकार केंद्र में गठन किया गया था?
1977 (24th March )जनता पार्टी के मोरारजी देसाई के नेतृत्व में।
Q18. विश्वास मत -- “Trust Vote” क्या है?
प्रधानमंत्री / मुख्यमंत्री के नेतृत्व में एक सरकार द्वारा यह एक प्रक्रिया है, स्थापित करता है कि यह लोकसभा के सदस्यों के बहुमत का विश्वास प्राप्त है। एक विश्वास मत के एक "विश्वास की मोशन" जिस तरह से भी हो सकता है -- या "नहीं विश्वास मोशन" जैसा भी मामला हो -- आत्मविश्वास सरकारों ने आनंद उठाया पता लगाने के लिए।
Q19. विश्वास प्रस्ताव “Motion of Confidence” और अविश्वास प्रस्ताव “No Confidence Motion” के बीछ मे फ़र्क क्या है?
प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री द्वारा विश्वास प्रस्ताव उनकी सरकार की ओर से प्रस्तावित है जबकि "नहीं विश्वास मोशन" विपक्ष द्वारा आम तौर पर ले जाया जाता है।
Q20. जब एक सरकार विश्वास मत जीतने के लिए विफल रहता है, राश्त्रपथि के पास जो दो विकल्प उपलब्ध क्या है?
1. अवलंबी सरकार इस्तीफा करेन और राष्ट्रपति एक और अकेली सबसे बड़ी पक्ष को या दलों का एक समूह किसी विशेष पार्टी के नेतृत्व में, सरकार बनाने के लिये बुलाते हैन. 2. अगर विकल्प एक विफल रहता है, तत्कालीन राष्ट्रपति लोकसभा भंग करके, ताजा जनादेश / जनमत के लिए कहता है। राज्य सरकारों के मामले में, समान व्यायाम के बाद किया जाएगा, और निर्णय राष्ट्रपति द्वारा अनुमति प्राप्त करनी होती हो गया है कि।
Q21. कोड़ा “Whip” क्या है जो हम आम तौर पर विश्वास गतियों के समय में सुना है?
एक निर्देश नेतृत्व ने एक राजनीतिक दल के सदस्यों को जारी -- घर में मौजूद हो सकता है और एक विशेष तरीके से मतदान करने के लिए -- मामले में एक सदस्य कोड़ा खारिज कर देता है थो, राजनीतिक दल का संबंध सदस्य के खिलाफ उपयुक्त कार्रवाई करेंगे।
Q22. प्रतिबंध / वीटो “veto” क्या है और इस्मे जो किसम क्या है?
राज्य के एक अधिकारी की शक्ति एकतरफा एक अधिकारी ने कार्रवाई को रोकने के लिए, कानून के एक टुकड़े के लागू होने के प्रतिबंध. इस्मे चार किसम है. निरपेक्ष वीटो Absolute Veto: बिल को मंजूरी रोके। योग्य वीटो Qualified Veto: एक उच्च बहुमत के साथ विधानमंडल द्वारा अधिरोहित जा सकता है. सस्पेंसिव वीटो Suspensive Veto: कौन सा एक साधारण बहुमत के साथ विधानमंडल द्वारा अधिरोहित जा सकता है पॉकेट वीटो Pocket Veto: बिल को मंजूरी देने में देरी करेन.
Q23. कौन सा PM पहली बार एक "कोई विश्वास मोशन" और जब सामना करने के लिए था?
अगस्त 1963 में जवाहर लाल नेहरू -- यह प्रस्ताव J.B.कृपलानी Kripalani द्वारा ले जाया गया.
Q24. कितने "कोई विश्वास प्रस्ताव" No Confidence Motions सत्तारूढ़ सरकार के खिलाफ लोकसभा में ले जाया गया है?
छब्बीस -- Twenty six.
Q25. कितने "कोई विश्वास प्रस्ताव" हराया गया है या अब तक के माध्यम से पारित हुवा?
सरकार के खिलाफ छब्बीस अविश्वास प्रस्तावों की अब तक लोकसभा में ले जाया गया, उनमें से पच्चीस की निर्णायक रूप से पराजित हो गया। शेष एक में, 15 जुलाई 1979 को, मोरारजी देसाई अनिर्णायक बहस के बाद इस्तीफा दे दिया।
Q26. भारत के किस प्रधानमंत्री अविश्वास प्रस्तावों की अधिकतम संख्या का सामना करना पड़ा?
श्रीमती इंदिरा गांधी – लगभग 15 – 1966-1975 के बीच 12 और 1981-1982 के बीच तीन।
Q27. प्रधानमंत्री द्वारा, अब तक, कितने अवसरों पर विश्वास प्रस्ताव सरकार की ओर से ले जाया गया और क्या उनके भाग्य था?
छह अवसरों मे, केवल एक बार सत्ता में सरकार सदन का विश्वास जीतने में सक्षम था, जबकि अन्य सभी अवसरों में, सरकारों या तो विश्वास जीतने में विफल रहा है या खुद से इस्तीफा दे दिया है।
Q28. कौन्सा 5 अवसरों पर विश्वास प्रस्ताव सरकार की लाया गया और में विफल रहा है और इसके परिणामस्वरूप सरकारों या तो गिर गया है या इस्तीफा दे दिया?
1. 20 अगस्त, 1979 -- अंतिम क्षण में कांग्रेस द्वारा समर्थन की वापसी -- श्रि छरन सिंह, तत्कालीन प्रधानमंत्री इस्तीफा दे दिया, यहां तक ​​कि प्रस्ताव ले जाए बिना। 2. नवंबर 1990: श्री V.P.सिंह, विश्वास प्रस्ताव खो दिया (152 for and 356 against) और सरकार गिर गई। 3. 28 मई, 1996 : श्री अटल बिहारी वाजपेयी सरकार कांग्रेस द्वारा समर्थन की वापसी के बाद इस्तीफा दे दिया। 4. अप्रैल 11, 1997 : श्री। H.D.देवे गौड़ा, प्रधानमंत्री इस्तीफा दे दिया जब वह अविश्वास प्रस्ताव खो दिया. (by – for 190 and against 338) . कांग्रेस द्वारा समर्थन की वापसी के बाद. 5. अप्रैल 17, 1999 : अन्ना द्र मु क / T.N द्वारा समर्थन की वापसी के कारण, श्री। वाजपेयी विश्वास मत लेनी पड़ी थी और एक वोट से हार. (for 269 and against 270).
Q29. जो केवल अवसर (कुल 6) जिसमें अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से पारित है?
जुलाई 21/22, 2008 – Dr. मनमोहन सिंह।
Q30. कौन भारत केवल प्रधानमंत्री है जो विश्वास की गति प्रस्तावित किया , लेकिन मतदान नहीं कर सके। क्यूं ?
Dr. मनमोहन सिंह।. उन्होंने मतदान नहीं कर सकता है क्योंकि वह केवल राज्य सभा के सदस्य रहे।